सबसे बड़ी पुस्तकों को एक कारण के लिए क्लासिक्स के रूप में परिभाषित किया गया है। अपने समय के सबसे बड़े साहित्य मन से लिखे गए, उनके पास सार्वभौमिक विषय, चरित्र, अनुभव, भावनाएं और दृष्टिकोण हैं जो आज भी प्रासंगिक हैं। उनमें से कुछ बहुत ही प्रेरणा हैं जिनसे साहित्यिक कथाओं की पूरी आधुनिक विधाएं छाई हुई हैं।

हर किसी को इन 20 पुस्तकों को कम से कम एक बार पढ़ना चाहिए – कुछ अच्छी तरह से ज्ञात क्लासिक्स हैं, अन्य आधुनिक दिग्गज हैं। सभी आपके जीवन में कम से कम एक बार पढ़ने लायक हैं!

1. टु किल ए मोकिंगबर्ड – हार्पर ली

20 पुस्तकें जो हर किसी को अपने जीवन में एक बार पढ़नी चाहिए

1960 में प्रकाशित, यह कालातीत क्लासिक मानव व्यवहार और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में द डीप साउथ के सामूहिक विवेक की पड़ताल करता है। हास्य पूर्व लिखित उपन्यासों में से एक बनाने के लिए पूर्वाग्रह, घृणा, पाखंड, प्रेम और मासूमियत के नाजुक किस्सों को उलझाता है।


2. 1984 , ज्योर्ज ओरवेल

हालाँकि, 1984 में, जॉर्ज ऑरवेल के डायस्टोपियन, नियंत्रण, भय और झूठ के अधिनायकवादी दुनिया ने हमें अधिक प्रासंगिक नहीं बनाया है। विंस्टन स्मिथ के जीवन में तल्लीनता के रूप में वह एक ऐसी दुनिया में अपने विकासशील मानव स्वभाव के साथ संघर्ष करता है जहां व्यक्तित्व, स्वतंत्रता और प्रेम निषिद्ध है।


3. हेरी पोटर और द फिलोसोफर स्टोन – जे.के.रोलींग

मैं आपको हैरी पॉटर के बारे में बताने के लिए तैयार हूँ, लेकिन क्या आपने किताबें पढ़ी हैं? जब वह जादू की दुनिया में अपनी यात्रा शुरू करता है, तो वह हैरी पॉटर से जुड़ जाता है । हॉगवर्ट्स पर जाएं, अपने पसंदीदा पात्रों से मिलें और हैरी को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध साहित्यिक पात्रों में से एक में देखें।


4. द लोर्ड ओफ द रींग्स – जे.आर.आर.टोल्की

मध्य पृथ्वी एक अद्भुत, विस्तारवादी काल्पनिक दुनिया है जो उथल-पुथल, नायकों, बुराई और मासूमियत से भरी है। यद्यपि हमारे नायक फ्रोडो बैगिन्स की खोज को पूरा करना असंभव लगता है, यह त्रयी सबसे असंभव परिस्थितियों में विजय की एक कहानी है।


5. द ग्रेट गेट्स्बी – एफ. स्कोट फीट्जराल्ड

1925 में प्रकाशित, फिजराल्ड़ के द ग्रेट गैट्सबी ने जाज एज की डिकैडेंस की खोज की, और एक आदमी का दुनिया में परिचय कराया, जहां सबसे अधिक भोगी जीवन वाले लोग भी प्यार नहीं कमा सकते।


6. प्राईड और प्रीजुडाईस – जेन ओस्टेन

अब तक के सबसे प्रसिद्ध उपन्यासों में से एक, प्राइड एंड प्रेज्यूडिस एक दुनिया में दो विरोधी पात्रों की प्रेमालाप का विवरण देता है जहां शिष्टाचार और शिष्टाचार का अत्यधिक महत्व है।


7. द डायरी ओफ अ यंग गर्ल – एने फ्रेंक

अविस्मरणीय और गहराई से प्रभावशाली, ऐनी फ्रैंक की डायरी एक युवा लड़की के जीवन का एक कच्चा खाता है क्योंकि वह नाजियों से छिपती है। अपनी परिस्थितियों के बावजूद, ऐनी का मानना है कि लोग अभी भी दिल के अच्छे हैं और दुनिया सुंदरता से भरी हुई है: वह आपके जीवन को बदल देगी।


8. द बुक थीफ – मार्कस झुसाक

1939 के दौरान जर्मनी में सेट किया गया, द बुक थिफ़ ने डीजल को फॉलो किया क्योंकि उसने नाजी शासन के अत्याचार से पुस्तकों को बचाया। इस बीच, उसके परिवार ने अपने तहखाने में एक यहूदी सेनानी को छिपा दिया है और हमारी कहानी सुनाते हुए परिवार पर मौत का साया मंडरा रहा है। अनुभव बहादुरी कि दुनिया में शायद ही कभी पाया जाता है, और दोस्ती जो परिस्थितियों की सबसे अधिक संभावना में बनती है।


9. द होबीट – जे.आर.आर. टोल्की

हालाँकि फिल्में बेवजह लंबी होती हैं, लेकिन द हॉबिट को मूल रूप से एक छोटे बच्चों की किताब के रूप में लिखा गया था। पहली बार अपने पसंदीदा पात्रों से मिलो क्योंकि एक अजगर को चुनौती देने के लिए अविस्मरणीय बिल्बो बैगन्स मध्य पृथ्वी के कठोर परिदृश्यों का पता लगाता है।


10. लिटल वुमन – लुईसा मे अलकोट

चार बहनों के साथ, प्रत्येक अपने स्वयं के प्रमुख व्यक्तित्व के साथ जुड़ें, । अपने संघर्ष का अनुभव करें और अपनी खामियों को उजागर करें, क्योंकि ये लड़कियां मजबूत महिला बन जाती हैं।


11. फेरनहेईट 451 – रेय ब्रेडबरी

किताबें निषिद्ध हैं, और यह हमारे मुख्य पात्र गाय मोंटेग का काम है कि वह उन पुस्तकों को जलाते है जो उसके सामने आती हैं। अक्सर जॉर्ज ऑरवेल की 1984 की तुलना में, रे ब्रैडबरी की डायस्टोपियन दुनिया पश्चिमी समाजों की लत और मीडिया और निर्भरता पर एक अनिश्चित टिप्पणी है।


12. जेन आयरे – चारलोट ब्रोन्टे

संभवतः सभी समय की सबसे प्रभावशाली काल्पनिक नायिकाओं में से एक, जेन आइरे अपने परेशान बचपन और दमित विक्टोरियन समाज के बावजूद एक मजबूत, अखंड महिला हैं।


13. एनिमल फार्म – जिओर्ज ओरवेल

यह प्रसिद्ध 1945 का व्यंग्य, क्रांति के यथार्थवादी जोखिमों की जांच करता है ।


14. गोन विथ ध विन्ड – मार्गारेट मिशेल

यह नोवेल सिविल वॉर के दौरान की है, संभावना है कि यदि आप उस फिल्म को पसंद करते हैं तो आप पुस्तक को भी पसंद करेंगे । हालाँकि मुख्य चरित्र और वह जिस दुनिया में रहती है वह घृणित है, लेकिन पाठकों की राय इस उपन्यास से जुड़ी हुई है क्योंकि स्कारलेट और साउथ दोनों अपने युद्ध हार जाते हैं।


15. द केचर ईन ध रय – जे.डी.सालिंगर

द केचर ईन ध रय – जे.डी.सालिंगर

मूल निंदक किशोर अभिनीत, द कैचर इन द राई किशोरावस्था की चुनौतियों और अलगाव की पड़ताल करती है। दशकों से दर्शकों को विभाजित करने वाले इस उपन्यास में, सोलह वर्षीय होल्डन कौलफील्ड का अनुसरण करते हुए, अपने संदेश को स्वयं ही निर्धारित करें।


16. चारलोट’स वेब – ई.बी.व्हाईट

चार्लोट, एक प्यार और उदार मकड़ी, और फर्न, एक किसान बेटी के साथ टीम के रूप में वे विल्बर को गुल्लक को नाश्ता बनने से बचाने की कोशिश करते हैं। शेर्लोट्स वेब रोजमर्रा की जिंदगी के सरलीकृत चमत्कारों में बेसक और सभी जीवित प्राणियों के लिए दयालु होने के लिए एक आकर्षक अनुस्मारक है।


17. द लायन,द विच, एंड द वोर्डरोब – सी.एस.लुईस

एक अन्य प्रसिद्ध काल्पनिक दुनिया, नार्निया सैकड़ों शानदार प्राणियों का घर है, जिनमें से प्रत्येक की उत्पत्ति, नैतिकता और आदर्श हैं। जैसा कि आप अलमारी में प्रवेश करते हैं और इतिहास में सबसे प्रसिद्ध साहित्यिक पात्रों में से कुछ मिलते हैं, आप कल्पना को जंगली चलाते हैं।


18. द ग्रेप्स ओफ व्रेथ – जोन स्टेईनबेक

1939 में प्रकाशित, द ग्रेट डिप्रेशन के दौरान सेट किया गया यह उपन्यास एक ओक्लाहोमा परिवार का अनुसरण करता है क्योंकि वे कैलिफोर्निया की यात्रा करने के लिए मजबूर हैं। अमेरिका को एक ऐसी कहानी का अनुभव कराएँ जहाँ वह लोगों को पाताल में बँटा हो और शक्तिमान और शक्तिहीन हो।


19. लोर्ड ओफ फ्लायस – विलियम गोल्डींग


यह क्लासिक उपन्यास लड़कों के जीवन का अनुसरण करता है, क्योंकि वे एक द्वीप पर विचरण करते हैं; और उनका सुंदर, सुखद द्वीप अस्तित्व एक आदिम और क्रूर दुःस्वप्न में ढह जाता है।


20. द काईट रनर – खालेद होसेईनी


सच्ची दोस्ती की एक कहानी, द काइट रनर आमिर का अनुसरण करती है क्योंकि वह एकमात्र ऐसा सच्चा दोस्त खोजने की कोशिश करता है जो उसके पास था – काबुल, अफगानिस्तान में जातीय और धार्मिक मतभेदों के कारण उसे छोड़ने के बावजूद।

Post a Comment

Previous Post Next Post